चेहरा गोरा करने के घरेलू उपाय- face ko gora karne ka gharelu tarika in hindi

चेहरा गोरा करने के घरेलू उपाय, face ko gora karne ka gharelu tarika in hindi, face ko gora kaise kare in hindi,chehre ko gora karne ka tarika dikhaye, 1 Din Mein Chehre ko gora Kaise banaen.

चेहरा गोरा करने के घरेलू उपाय | face ko gora karne ka gharelu tarika in hindi - आजकल सुंदर दिखना किसे पसंद नहीं होगा | सुंदर दिखने के लिए लोग तरह-तरह के प्रयोग करते रहते हैं | पर फिर भी उन्हें सुकून नहीं मिलता यानी कि वह जैसा चाहते हैं वैसा हो नहीं पाता | उनके दिमाग में सिर्फ यही चलता रहता है कि मैं हमेशा सबसे अलग दिखू, सुंदर दिखू और मेरे सामने सब फीका पड़ जाए |

चेहरा गोरा करने के घरेलू उपाय- face ko gora karne ka gharelu tarika in hindi


इसके लिए हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने का प्रयास कर रहे हैं कि आपकी जो सबसे अलग दिखने की चाह है वह पूरी हो सके, यदि आप हमारे बताए गए नुस्खे “face ko gora karne ka gharelu tarika in hindi” का इस्तेमाल सही ढंग से करेंगे तो यकीन मानिए आपको 100% लाभ जरूर मिलेगा।
इसमें हम जानेंगे-

  1. चेहरे पर लेप लगाने का तरीका|
  2. चेहरे की सफाई करने का तरीका|
जिसके उपयोग से आपका फेस सुंदर दिखेगा आपकी फेस पर किसी प्रकार के दाग-धब्बे, कील, मुहासे, झुर्रियाँ, झाइयां सब मिट जाएंगे।


चेहरा गोरा करने के घरेलू उपायइस नुस्खे के उपयोग से आपको पहले ही दिन से अपने चेहरे पर फर्क नजर आना शुरू हो जाएगा, और यदि इस नुस्खे का प्रयोग एक हफ्ते तक कर लेंगे तो जैसी त्वचा बचपन में थीवैसी हो जाएगी। मुलायम, चमकदार और बिल्कुल कांतिमय त्वचा हो जाएगी।

लगातार इस नुस्खे का प्रयोग आप लगभग 2 महीने तक कर लेते हैं, तो विश्वास मानिए, यदि आपके सामने कोई कितना भी मेकअप करके सामने खड़ा हो जाए, तो आपकी बराबरी नहीं कर सकता।


आप उससे भी बहुत ज्यादा सुंदर दिखेंगे। क्योंकि आपके फेस पर उनसे ज्यादा चमक होगी और किसी भी प्रकार के झाइयां, कालापन, तैलीय, रूखापन, कील-मुंहासे नहीं दिखेंगे, और इस प्रकार आपका चेहरा आभायुक्त हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें-


इस नुस्खे को शुरू करने के लिए आपको 3 काम अपनाने होंगे।


पहला कार्य- face ko gora karne ka gharelu tarika in hindi

सुबह का लेप

तैयार कैसे करें

इस लेप को तैयार करने के लिए दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी का पाउडर, एक चम्मच बेसन, एक चम्मच दही और साथ में 3 से 4 बूंद नींबू का रस और थोड़ी मात्रा में गुलाब जल को भी मिला दे। उनका अच्छी तरह पेस्ट तैयार कर लें, अब उसे चेहरे पर उपयोग करें थोड़ी देर तक चेहरे पर मालिश करें। तथा 20 से 25 मिनट तक उसे छोड़ दें।

तत्पश्चात सूख जाने के बाद उसे हल्के गुनगुने पानी से साफ कर ले। बर्फ की सहायता से फेस को थोड़ा ठंडा कर ले। ऐसा करने से चेहरे के रोम छिद्र खुले हुए बंद हो जाते हैं।उसके बाद किसी साफ कपड़े से साफ कर दे, और एलोवेरा जेल लगा ले। या ग्वारपाठे का रस लगा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-


दूसरा कार्य - face ko gora kaise kare in hindi

दूसरे तरीके को शाम के समय करना है। इसके लिए एक चम्मच बेसन और थोड़ी मात्रा में दही मिलाकर उनका पेस्ट तैयार कर लेना है, और उस पेस्ट को अपने चेहरे पर  लगा कर थोड़ी देर तक मसाज करें। आपको इसके फायदे क्या होते हैं- दिनभर की जो धूल मिट्टी, चेहरे के रोम छिद्र में चली गई है बाहर निकल जाएगी।

2 से 4 मिनट तक मसाज करने के बाद गुनगुने पानी से साफ कर लीजिए और बर्फ के टुकड़े की सहायता से चेहरे को ठंडक दे दीजिए फिर कपड़े की सहायता से पोछ ले, यदि बाहर जाने की जरूरत है तो एलोवेरा रस लगा ले, अगर नहीं चाहते हैं रात के समय तो, ना लगाएं।

इसे भी पढ़ें-


तीसरा कार्य- face ko gora karne ka gharelu nuskha

त्वचा को पोषण देना


चेहरे पर हम नाना प्रकार के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं परंतु त्वचा के पोषण पर बिल्कुल ध्यान नहीं देते। पोषण से आपकी त्वचा बच्चों जैसी कोमल, मुलायम और चमकदार हो जाती है।

तो इसके लिए रात के समय कच्चे दूध की सहायता से चेहरे को साफ करें, सफाई करने के बाद मलाई की सहायता से चेहरे को 2 से 3 मिनट तक मालिश करें और सो जाएं सुबह उठकर चेहरे को धो लें।

इसे भी पढ़ें-

दूसरे दिन

दूसरे दिन हमें उपयोग में लाना है बदाम का तेल, रात्रि में सोने से पहले कच्चे दूध से चेहरे को साफ कर लीजिए उसके बाद थोड़े से बदाम तेल को लेकर अपने चेहरे पर कुछ देर तक मसाज कीजिए और सो जाएं।

तीसरे दिन

तीसरे दिन आपको जैतून का तेल लेना है और उसे भी हाथ में लेकर थोड़ी देर तक चेहरे पर मालिश करना है और फिर सो जाना है।  सुबह उठकर साफ कर लीजिए।

इसे भी पढ़ें-


चौथे दिन

गाय का घी एक बहुत ही लाभदायक और मॉइश्चराइजर चीज है, और यदि हम अपने त्वचा पर इस्तेमाल करते हैं, तो हमारी त्वचा को कोमल और मुलायम कर देता है इसे भी आपको प्रयोग करना है।

पांचवे दिन

पांचवे दिन आपको नारियल तेल से मसाज करना है 2 से 5 मिनट तक ।

यदि आप हमारे बताए गए (चेहरा गोरा करने के घरेलू उपाय- face ko gora karne ka gharelu tarika in hindi) इस नुस्खे को अच्छे ढंग से करते हैं, तो विश्वास मानिए आपको पहले ही दिन से इसका असर दिखाई देने लगेगा, और इस प्रकार आप 2 महीने तक कर लेते है तो आपके बगल में कोई भी कितना भी मेकअप करके खड़ा हो जाए तो, वह फीका पड़ जाएगा और आप उससे बेहतर लगेंगे।

इसे भी पढ़ें-



Post a Comment

1 Comments

  1. बहुत बहुत धन्यवाद गुरू. फारच उपयुक्त माहिती दिली आहे धन्यवाद

    ReplyDelete