Typhoid bukhar ka ilaj bataiye: टाइफाइड बुखार को जड़ से खत्म करने का इलाज, लक्षण

इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं(typhoid bukhar ka ilaj bataye) कि यदि आपको बुखार हो गया है| या फिर टाइफाइड बुखार  होने का पता चला है, क्योंकि टाइफाइड बुखार  को जड़ से खत्म करने के उपाय क्या है|  तथा  इसे सही होने में  कई दिन लग जाते हैं| तो आप हमारे बताए गए घरेलू नुस्खे का उपयोग करके कैसे कर  ठीक कर सकते हैं|

टाइफाइड बुखार को जड़ से खत्म करने का इलाज-Typhoid Bukhar ka ilaj bataye in hindi

टाइफाइड बुखार को जड़ से खत्म करने का इलाज-Typhoid bukhar ka ilaj इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि यदि आपको बुखार हो गया है। या फिर टाइफाइड बुखार होने का पता चला है, क्योंकि टाइफाइड बुखार को जड़ से खत्म करने के उपाय क्या है। तथा इसे सही होने में कई दिन लग जाते हैं, तो आप हमारे बताए गए घरेलू नुस्खे का उपयोग करके कैसे कर ठीक कर सकते हैं। बुखार एक ऐसी बीमारी है जिससे आदमी के शरीर का तापमान साधारण तापमान से ज्यादा बढ़ जाता है, और साथ में हमारे शरीर में बहुत दर्द होता है Typhoid bukhar ka ilaj तथा सिर में इतना दर्द होने लगता है कि हमें बर्दाश्त करना बहुत ही मुश्किल हो जाता है।

तो हम आपको बताएंगे कि बुखार होने पर हम घरेलू नुस्खे का प्रयोग करके इस बीमारी को कैसे ठीक करेंगे वह भी बिना अंग्रेजी दवा के, लेकिन जब हमें टाइफाइड बुखार होने का पता चलता है, और हम अंग्रेजी दवा का प्रयोग कर रहे होते हैं। तब तक तो यह ठीक रहता है।

लेकिन जब हम अंग्रेजी दवा का प्रयोग करना छोड़ देते हैं, तो वह बुखार फिर से आ जाता है, तब यह नुस्खा आपको जरूर आजमाना चाहिए।

टाइफाइड बुखार के लक्षण-Typhoid bukhar kaise pata kare

टाइफाइड बुखार हो जाने पर कुछ ये परेशानियां होने लगती है जैसे कि :
·        दस्त के साथ उल्टी होना
·        पूरे शरीर में दर्द होना
·        कमजोरी महसूस होना
·        सिर दर्द
·        पेट में दर्द 
·        कम भूख लगना
·        शरीर में थकान महसूस होना
·        ठंड लगना
·        कम बुखार के साथ शरीर हल्का गर्म रहना
·        104 से 106 तक बुखार हो जाना
ये सब लक्षण दिखाई देते हैं टाइफाइड बुखार होने पर
उपाय-
पपीता को कौन नहीं जानता होगा, हर इंसान पपीता को एक बार जरूर खाया होगा। लेकिन पपीता का फल कि हम बात नहीं कर रहे हैं। हम बात करेंगे पपीते के पेड़ के पत्तों के बारे में, जी हां दोस्तों पपीते के पत्तों के प्रयोग के बारे में। लोगों को यह तो मालूम जरूर होगा कि पपीते के फल को खाया जाता है।

बल्कि यह पता नहीं होगा कि पपीते के पत्तों को भी काम में लाया जा सकता है। अब हम जानेंगे की पपीता के पत्तों के उपयोग के बारे में

1- पपीता के पत्तों से टाइफाइड बुखार को जड़ से खत्म करने का इलाज

जिसव्यक्ति को बुखार हो गया है और उसका बुखार नहीं छोड़ रहा है, और बाद में पता चलता है कि उसे टाइफाइड बुखार हुआ है तथा दवा कराने पर बुखार चला जाता है। परंतु फिर 2 या 3 दिन में वापस आ जाता है। या कुछ दिनों तक ठीक हो जाता है।

पर दावा छोड़ने के बाद वापस आता रहता है तो आपको हमारे बताए गए नुस्खे को एक बार जरूर आजमाना चाहिए, नीचे बताए गए हमारे नुस्खे का प्रयोग करें।
  
1.   सबसे पहले आपको एक पपीता का पेड़ को खोज लेना है पपीते के पेड़ को तो आप सब जानते ही होंगे इसके पेड़ के पत्तों को तोड़ लीजिए।
2.   पेड़ के सबसे ऊपर वाले भाग के पत्तों को तोड़ना है, क्योंकि वह नया और अच्छा रहता है।
3.   पत्तों को तोड़ने के बाद उनको अच्छी तरह साफ पानी से धो दें,
4.   उसके बाद उन पत्तों को पानी की सहायता से पीस लें,
5.     जब वह अच्छी तरह से पीस जाए तो उसे किसी छननी या फिर साफ कपड़े की सहायता से छान लें,
6.     और उससे प्रतिदिन सुबह खाली पेट सेवन करें, स्वाद में आपको बहुत तीता लगेगा, लेकिन आप यदि बुखार से छुटकारा पाना है तो पीना ही पड़ेगा।


2- तुलसी के पत्तों से बुखार का इलाज

तुलसी के पौधों को तो आप जानते ही होंगे, तथा इसकी पूजा भी की जाती है। और तुलसी में ऐसे बहुत सारे गुण पाए जाते हैं। जो रोग के काम में लाया जाता है, तो हमारा दूसरा प्रयोग है।

इसमें आपको पानी के साथ चार से पांच काली मिर्च, डेढ़ चम्मच अदरक और 10 से 15 पत्ते तुलसी के साथ उबाल ले।

उसे तब तक उबालें जब तक पूरा पानी आधा ना हो जाए।
 
उसे ठंडा होने दीजिए, ठंडा होने पर रोगी को पिला दीजिए, बहुत राहत मिलेगी

3- तुलसी, मुलेठी, शहद, और चीनी

तीसरे इलाज में आप 250 ग्राम पानीतुलसी के कुछ पत्तेमुलेठीशहद और थोड़ा चीनी को किसी बर्तन में डालकर उबाल दें।
 
पूरा उबल जाने के बाद ठंडा होने देंउसके बाद मरीज को पिला दे। यह स्वाद में मीठा होगा छोटे बच्चे इसे पीने से मना भी करेगे

4- काली मिर्च, तुलसी का पत्ता, अदरक और दालचीनी

इस नुस्खे में हम बताएंगे कि आपको यदि बुखार बहुत तेज हो गया है, तो 8 से 10 काली मिर्च, 10 से 15 तुलसी का पत्ता, थोड़ा अदरक और दालचीनी को किसी बर्तन में पानी के साथ उबाल ले, तथा 2 से 4 घंटे के अंतर पर पिलाते रहें, बुखार जल्द ही कम हो जाएगा।


5- सूरजमुखी से बुखार का इलाज- typhoid Bukhar ka ilaj

यदि आपको पता चला है कि टाइफाइड बुखार हो गया है। तो आप इस उपाय को जरूर करें, तुलसी के कुछ पत्ते और सूरजमुखी का रस का काढ़ा बनाकर रोगी को पिलाएं, पुराना से पुराना बुखार उतर हो जाएगा ।

जिस किसी को ऐसा लगता है, कि वह कमजोरी का एहसास कर रहा है, तो उन्हें रोज सुबह खाली पेट गर्म पानी पिलाएं

ऐसा करने से पेट साफ होगा और शरीर के बुरे तत्व शौच के समय बाहर निकल जाएगा और शरीर की कमजोरी धीरे-धीरे ठीक हो जाएगी।

6- टाइफाइड बुखार को जड़ से खत्म करने का उपाय में घरेलू काढ़ा बनाएं

बाबा रामदेव के बताए गए इस नुस्खे में आपको लेना है| चार से पांच मुनक्का 8-10 अंजीर और 1 से 2 ग्राम खूबकला। इन सब चीजों को एक साथ बराबर मात्रा में मिलाकर किसी मिक्सर मशीन से पीस लीजिए।
 
पूरी तरह पीस जाने के बाद इसे खा लीजिए। ऐसा 1 सप्ताह करने से आपका टाइफाइड बुखार बिल्कुल गायब हो जाएगा।

7- टाइफाइड बुखार में लौंग का प्रयोग-typhoid bukhar ka ilaj 

लॉन्ग में पाए जाने वाला एंटीबैक्टीरियल गुण और बैक्टीरिया को मिटाने की क्षमता होती है। और साथ ही बुखार में उल्टी, घबराहट और दस्त के लिए भी लाभकारी होता है।

इसके लिए आपको लेना है, 8 से 10 लॉन्ग और 6 – 8 कप पानी के साथ चूल्हे पर उबलने दें। 

उसके बाद बच्चा हुआ आधा पानी को रोज पिए, बुखार में बहुत राहत मिलेगी ।

टाइफाइड कितने दिन तक रहता है

टाइफाइड बुखार कितने दिन तक रहता है यह कहना शायद मुश्किल होगा, क्योंकि यह एक ऐसा बुखार होता है जिसमें लगातार इलाज नहीं किया गया तो यह 15 दिन से लेकर 6 महीनों तक रह सकता है या उससे भी ज्यादा दिनों तक।

इसलिए समय रहते पहले ब्लड की जांच करवाएं और तत्काल इलाज शुरू कर दें

टाइफाइड बुखार को जड़ से खत्म करने का इलाज, उपाय-Typhoid bukhar ka ilaj bataye मुझे यकीन है कि ऐसा करने पर आपका टाइफाइड बुखार का इलाज से बिल्कुल ठीक हो जाएंगे, क्योंकि यह आजमाया हुआ नुस्खा है दोस्तों मैंने जो यह नुस्खा बताया है इसे आपको एक बार जरूर आजमाना चाहिए।

Post a Comment

0 Comments