घर का खाना खाकर वजन कैसे बढ़ाए - how to weight gain by home made foods hindi


घर का खाना खाकर वजन कैसे बढ़ाए-how to weight gain by home made foods hindi


घर का खाना खाकर वजन कैसे बढ़ाएं-how to weight gain by home made food Hindi बहुत से लोग अपने दुबले पतले शरीर को लेकर परेशान रहते हैं, क्योंकि healthy शरीर देखने मेंपर्सनालिटी अच्छी दिखती है हम जैसा चाहें वैसा कपड़े पहन सकते हैं और अपने आप में बहुत ही अच्छा महसूस करते हैं लेकिन पहलेकि आप अपने वजन को लेकर बहुत सारे प्रोडक्ट इस्तेमाल कर चुके हैं अपने खानपान में बदलाव कर चुके हैं परंतु फिर भी कोई फर्क नहीं पड़ रहा हैतो इसके कुछ कारण हो सकता है वह कारण दो प्रकार के हो सकता है-


1. पहले वजन ना बढ़ने के स्वास्थ्य संबंधी परेशानी, जैसे कि कुछ कामन बीमारियां जो हमें अपाहिज नहीं करती हैं| लेकिन वो बीमारियां हमें स्वस्थ भी नहीं रहने देती जैसे-
  • Cronic एनीमिया यानी कि ब्लड की कमी।
  • पेट में कीड़े पड़ जानाजो भारत में कई जगह सही पीने का पानी ना मिलने से पेट में कीड़े पड़ जाना।
  • बिना हाथ धोए खाना खाने से।
  • बिना धोए फल और सब्जियां खाने से  बहुत लोगों को हो जाती है। ज्यादातर बच्चों में, जिन बच्चों में कीड़े हो जाते हैं, उनका शरीर दुबला तो दिखता है लेकिन पेट फुला हुआ दिखता है।

2.  TB की बीमारी- यह भी बीमारी बहुत सारे लोगों मैं फैली हुई है। जिन लोगों को यह बीमारी हो जाती है  वो कभी मोटे नहीं हो पाते हमेशा पतले ही दिखते हैं, और उनका वजन नहीं बढ़ पाता हमेशा थकान जैसा महसूस होता है और उन्हें रात्रि को बुखार भी आ जाता है

3. बहुत से लोगों को खाना पचाने में दिक्कत होती है उन्हें डाइजेशन की समस्या होती है खाना ठीक से नहीं पचने के कारण उनका पेट हमेशा खराब रहता है, जिसके कारण उनका वजन नहीं बढ़ पाता। बॉडी में थायराइड हार्मोन बढ़ने की वजह से और कम उम्र में डायबिटीज की बीमारी होने से भी कई लोग दुबले रहते हैं। इसके अलावा कैंसर और एड्स जैसी बीमारी के होने से भी वजन नहीं बढ़ पाता

इससे पहले कि आप अपना खाने पीने का तरीका बदले और वजन बढ़ाने का तरीका अपनाएं। उससे पहले हॉस्पिटल जाकर अपने खून की जांच करवाएं, जिसमें खून की कमी Animiya, डायबिटीज, TB की बीमारी (Tuberculosis) का पता चले, और पेट में कीड़े या पेट में कोई इंफेक्शन या फिर कोई डाइजेशन की परेशानी के कारण का पता चल सके| यह सब पता करने के लिए आप एक स्टूल टेस्ट यानी कि पैखाने की भी जांच करवाएं


अब हम जिसे healthy weight gain कहते हैं| हमारी बॉडी में मसल्सहड्डियां और शरीर में पानी की मात्रा बढ़ाने वाला वजन होता है, इस तरह से वजन बढ़ाने के लिए सबसे पहला है और जरुरी भी|

Body का हाइड्रेसन यानी की पानी की मात्रा पूरी होनी चाहिएसुबह उठते ही एक गिलास पानी पिए और 24 घंटे में कम से कम ढाई लीटर पानी  पीना चाहिए। खाने में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बढ़ाने चाहिए। और fat यानी की चिकनाई की मात्रा को कम करने का प्रयास जरूर करना चाहिए।

क्या मसल्स बनाने के लिए सिर्फ प्रोटीन लेना सही है?

कई लोग कहते हैं कि मसल्स बनाने के लिए सिर्फ प्रोटीन का इस्तेमाल करो। और तरह-तरह के foods supplement लो, पर हम फूड्स सप्लीमेंट का इस्तेमाल करने के लिए नहीं कहेंगे।

हमारी माने तो वजन बढ़ाने के लिए घर का ही संतुलित भोजन का इस्तेमाल करें। वही सबसे सुरक्षित और अच्छा है। एक बात का ध्यान रहे आपको अपने खाने की मात्रा को बढ़ाना नहीं है वरना आपको एसिडिटी और बदहजमी की समस्या हो सकती है।


जिन्हें भूख नहीं लगती

धीरे धीरे खाने की मात्रा बढ़ाए और ज्यादा से ज्यादा पानी पीने का प्रयास करें। जिन्हें भूख नहीं लगती और खाने की मात्रा नहीं बढ़ा पाते, वे लोग भूख बढ़ाने वाले टॉनिक लेकर इस्तेमाल कर सकते है।

हम आपको वजन बढ़ाने के लिए एक सिंपल डाइट के बारे में बताएंगे। जो हमारे भारतीय लोगों के लिए सूटेबल है और आसानी से उसे फॉलो किया जा सकता है। सबसे पहले सुबह उठते ही दो गिलास पानी  पिए और आधे घंटे बाद नाश्ता करें।


सुबह का नाश्ता

नाश्ते में दो उबले हुए अंडे एक कटोरा दलिया,एक गिलास दूध, मलाई वाला और साथ में 1 fruit जरूर खाएं। जो लोग अंडा नहीं खाते हैं, वो दो केले दूध में मिलाकर खा सकते हैं। या फिर उनका मिल्कशेक बना कर पी सकते हैं।

लंच से 2 घंटा पहलेएक गिलास हल्के गर्म दूध के साथ 4 pice खजूर मिल्कशेक बना कर पी सकते हैं। कई लोगों को खजूर अच्छा नहीं लगता है। 

वो लोग गर्मी में आम डालकर शेक बना कर पी सकते हैं और सर्दियों में केला शेक बनाकर पी सकते हैं। या दो गिलास छाछ यह मट्ठा भी पीना अच्छा हेल्दीऑप्शन है।


दोपहर का खाना

लंच के दौरान एक कटोरी दाल बिना छिलके वालीआलू की सब्जीहरी सब्जी, कम से कम चार रोटी, एक medium कटोरी दही मिला हुआ चावल तथा एक प्लेट सलाद। और जो नॉनवेज वाले हैं उन्हें आलू की जगह दो पीस चिकन या मटन ले सकते हैं।


शाम का भोजन

शाम को चाय के साथ आधा कटोरी मूंगफली या फिर dry fruits (काजू किशमिश और बादाम)ले सकते हैं। या फिर छाछ या मट्ठा पी सकते हैं। शाम के समय 6:00 से 7:00  बजे के बीच में आधा  घंटा व्यायाम कर लेना चाहिए। क्योंकि व्यायाम करने से हमारे शरीर को अच्छा लाभ मिलता है।"घर का खाकर वजन कैसे बढ़ाएं-how to weight gain by homemade foods"


रात का भोजन

रात का भोजन हल्का ही करना चाहिएतथा 8:00 बजे तक खाना खा लेना चाहिएसोने से 3 घंटा पहले भोजन कर लेने से भोजन अच्छी तरह से पच जाता है और एसिडिटी तथा इनडाइजेशन की समस्या नहीं होती|


रात के भोजन में चार पीस ब्राउन ब्रेड के साथ मक्खन, पीनट बटर लगाकर उसमें Cheese, टमाटर और ककड़ी डालकर दो सैंडविच बनाएं और गर्म में दूध के साथ खाएं।

जो लोग नॉनवेज वाले हैं, Cheese के जगह उबले हुए अंडे और चिकन या फिर मछली खा सकते है। 

यह सब खाने के बाद आप कोई मीठा चीज खा सकते हैं जैसे कि कोई काला चॉकलेट, हलवा या फिर खीर खा सकते हैं, नहीं तो आप गुड़ खा सकते हैं यह बहुत अच्छा रहेगा गुड़ खाने से कब्ज की समस्या नहीं होती है।

VIDEO - घर का खाना खाकर वजन कैसे बढ़ाए - how to weight gain by home made foods



आशा करता हूं कि हमारे बताए गए घर का खाना खाकर वजन कैसे बढ़ाएं-how to to weight gain by homemade foods साधारण और पौष्टिक डाइट फॉलो करने से आपको वजन बढ़ाने में मदद मिलेगी और आपके पर्सनल टीमें पूरा-पूरा निखार आएगा।

इसे भी पढ़ें-

Post a Comment

0 Comments