महिलाओं में बाल झड़ने के कारण बताइए | sar ke baal jhadne ke karan kya hai

पुरुषों और महिलाओं में सिर के बाल झड़ने के कारण उपाय बताइए, baal jhadne ke karan kya hai, बालों का झड़ना कैसे बंद करें घरेलू उपाय किस कमी से झड़ते हैं

बाल झड़ने के कारण उपाय बताइए, baal jhadne ke karan kya hai,bal kyo jharte hai in hindi

बाल झड़ने के कारण उपाय बताइए: baal jhadne ke karan kya hai


पुरुष और महिलाओं में बाल झड़ने के कारण - baal jhadne ke karan kya hai कई प्रकार के मास्क पहनना, हाथ धोने, खाने की होर्डिंग और जॉब की कमी के कारण रातों की नींद उड़ जाना, जो बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं


तनाव से ग्रस्त जीवन व्यतीत करना

यह बात आपको समझने की जरूरत है कि बालों के झड़ने का कारण तनाव या चिंता से संबंधित हो सकते हैं| पुरस्कार पा चुके डॉक्टर ट्राईकोलाजिस्ट सेरकिन आईगिन बताते हैं। जब कोई तनाव व्यस्त या चिंतित होते हैं तब आपका स्वास्थ्य एक संभावित खतरे के रूप में ढलता जाता है। जिसके चलते अतिरिक्त हार्मोन बनता जाता है

आपके हार्मोन के स्तर में यह बदला आपके शरीर के चारों  प्रभाव डाल सकता है। जब यह अधिकतम हार्मोन बढ़ने लगते हैं तो आपके सिर पर बालों के रूम के विकास की क्रिया को प्रभावित कर सकते हैं।

यदि यह प्रक्रिया यानी कि तनावपूर्ण घटना लगभग 3 से 4 महीने तक चलते रहे तो, परिणाम स्वरूप बाल झड़ने की संभावना बढ़ने लगती है। इसलिए यदि आप तनाव के कारण बालों की समस्या से जूझ रहे हैं तो सबसे अच्छी बात यह है कि शांत रहें, स्वस्थ रहें और घबराने की कोशिश ना करें।


बालों के झड़ने के कई कारण हो सकते हैं-


दवाएं और पूरक(baal jhadne ke karan kya hai)

बालों के झड़ने के कारण कुछ दवाओं का साइडइफेक्ट भी हो सकता है।


आयरन की कमी और एनीमिया

ज्यादातर देखा गया है कि महिलाओं में बाल झड़ने के सबसे कारणो में से एक है आयरन की कमी। बालों की सेल के लिए आयरन की जरूरत होती है इसके बिना आपके स्ट्रेडस को नुकसान होता है।


विटामिन B12 की कमी

विटामिन B12 की कमी के कारण बालों के झड़ने की वजह बन सकते हैं क्योंकि यह लाल रक्त कोशिकाओं के स्वास्थ्य पर बुरा असर डाल सकता है।


पोषक तत्व की कमी

इसका मतलब यह है कि किसी भी पोषक तत्व की कमी अक्सर हमारे बालों में दिखाई पड़ते हैं इसलिए अपनी दिनचर्या में अच्छी डाइटिंग लेने की कोशिश करें। और हो सके तो एक स्वस्थ संतुलित जीवन शैली अपनाने की कोशिश करें।


आयु (baal jhadne ke karan kya hai

baal jhadne ke karan kya hai जो महिलाएं रजोनिवृत्ति में प्रवेश करने वाली है उनके शरीर में होने वाले बदलाव का उनके बालों पर भी बुरा असर पड़ता है। रजोनिवृत्ति के बाद बालों का झड़ना एक आम बात होती है।


VIDEO:बाल झड़ने के कारण उपाय बताइए-baal jhadne ke karan kya hai


Post a Comment

0 Comments