स्‍किन की देखभाल कैसे करें | Skin ki dekhbhal kaise kare

स्‍किन की देखभाल कैसे करें- skin ki dekhbhal kaise kare sardi me सर्दी का मौसम जब आ जाता है। तब हमें कई सारी समस्या उत्पन्न हो जाती है। जैसे कि हमारी त्वचा (skin) रूखे और बेजान हो जाती हैऔर चेहरे की चमक गायब होने लगती है। तो इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए हम ऐसे महत्वपूर्ण घरेलू नुस्खा बताएंगेजिसका प्रयोग करके उस परेशानी को दूर किया जा सकता है।
skin ki dekhbhal kaise kare sardi me- सर्दी का मौसम जब आ जाता है| तब हमें कई सारी समस्या उत्पन्न हो जाती है | जैसे कि हमारी त्वचा(skin) रूखे और बेजान हो जाती है, और चेहरे की चमक गायब होने लगती है|

सर्दियों में स्किन की देखभाल कैसे करें- Sardiyo me skin ki dekhbhal kaise kare

ठंड का मौसम जब आ जाता है और तब ठंडी हवा चलने लगती है और हमारे शरीर में एक कंपन सी होने लगती है। हमें ख्याल आता है कि काश थोड़ी धूप मिल जाता, और जब हमें थोड़ी सी भी धूप मिलती है। तब वह बात ही कुछ और होता है। सर्दियों में गरमा गरम खाने का भी बात कुछ और होता है skin ki dekhbhal kaise kare sardi me जो भी खाते हैं ओ आराम से पच जाता है।

लेकिन इस मौसम के आने से कुछ परेशानियां भी होने लगती हैं। ठंडी हवाओं की वजह से हमारी त्वचा रूखी और बेजान होने लगती है, तो हम इसको रोकने के लिए कई प्रकार के प्रोडक्ट्स और क्रीम का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कुछ नकली मेकअप प्रोडक्ट से हमारी स्किन और खराब हो जाती है। मगर आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है हम आपको ऐसे (skin ki dekhbhal kaise kare) घरेलू टिप्स बताएंगे जो आपकी त्वचा में निखार ला देगा और इससे आपकी त्वचा पर भी कोई साइड इफेक्ट भी नहीं पड़ेगा।


सर्दियों में स्किन की सुरक्षा के लिए जाने घरेलू उपाय: (sardiyon mein skin ki dekhbhal kaise kare)

हम आपको ऐसे तरीके बताएंगे, जिससे आप अपने घर में आसानी से तैयार कर सकते हैं, जो सर्दी में आपको स्कीन को खराब नहीं होने देंगे तथा ये skin को रूखी और बेजान होने से भी बचाएंगे और आपको स्वस्थ भी रखेंगे।

बरकरार रखें रूखी और बेजान त्वचा

सर्दियों के मौसम में बहुत से लोग पानी कम पीते हैं। लेकिन आपको इस सीजन में त्वचा की नमी को बनाए रखना है, तो अधिक से अधिक पानी पीते रहें, और रोज सुबह कम से कम पांच बदाम खाते रहे।

इसके साथ थोड़ा बेसन, एक चम्मच नींबू का रस में, थोड़ा हल्दी और नींबू के रस को बराबर मात्रा में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लीजिए, और इसे face पर 15 मिनट तक रहने दीजिए। उसके बाद पानी से धो लें, तथा ताजे पानी से स्किन को साफ कर दीजिए, चेहरे पर निखार आ जाएगा।


संवेदनशीलरूखी  और बेजान त्वचा से छुटकारा कैसे पाएं

हम कुछ घरेलू नुस्खे का प्रयोग करके अपनी त्वचा (skin ki dekhbhal kaise kare) को कैसे ठीक रख सकते हैं आइए जानते हैं।

1- बादाम और दूध फायदेमंद है त्वचा में

इस नुस्खा में आपको लेना है, एक चम्मच पिसा हुआ बादाम का पाउडर और दो चम्मच दूध दोनों को मिलाकर पेस्ट बना लेना है और उस पेस्ट को चेहरे पर लगा के 15 से 20 मिनट तक छोड़ दें। उसके बाद साफ पानी से धो लीजिए।

हमें ज्ञात है कि बदाम त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। बादाम के तेल से चेहरे पर निखार आ जाता है और चेहरे पर हुए दाग-धब्बे भी मिट जाते हैं तथा दूध भी चेहरे को मॉइश्चराइज रखने में सहायता करता है।

2- नींबू से त्वचा की रंगत

इस नुस्खे को तैयार करने के लिए जरूरी है एक चम्मच ताजी मलाई, थोड़ा गुलाब जल और चार से पांच बूंद नींबू का रस को मिलाकर जो पेस्ट तैयार होगा, उसे रात को सोने से पहले अपने चेहरे पर लगाएं तथा सुबह पानी से साफ कर लें, तथा आप सोने से पहले बदाम के तेल लगा सकते हैं। इस नुस्खे को एक-एक दिन छोड़कर कुछ दिनों तक करिए फायदा जरूर मिलेगा।

3- सर्दियों में स्किन के लिए  लाभदायक है दही और छाछ

इस सामग्री को तैयार करने के लिए बराबर मात्रा में दही और छाछ मिला लीजिए, और उस पेस्ट को अपने शरीर पर लगा दीजिए। लगभग 15 मिनट तक छोड़ दें, फिर स्नान कर लीजिए।

शोध के अनुसार दही में बहुत सारे तत्व और प्रोबायोटिक्स पाए जाते हैं, जो दाग धब्बे को मिटा देते हैं। तथा छाछ  में लैक्टिक एसिड पाया जाता है, जिसे प्रयोग करने से रूखी और बेजान त्वचा में नमी भर देता है, और स्क्रीन को निखार देता है और शरीर की खुजली को भी मिटा देता है।


4- सर्दियों में फटे होंठ का घरेलू नुस्खा

सोने से पहले अपने फटे लिप पर मलाई लगाएं। ऑलिव आयल भी लगा सकते हैं और रात में सोने से पहले नाभि पर सरसों का तेल लगाएं, इससे भी लिप नहीं फटेगा।

5- रूखी त्वचा पे लगाए कच्चा दूध और शहद- (Benefits of milk and Honey in Skin)

इस प्रयोग में आपको एक चम्मच शहद और दो चम्मच कच्चा दूध लेना है। तथा दूध और शहद का मिश्रण कर पेस्ट बना लीजिए और इस पेस्ट को रुई से अपने रूखी त्वचा और शरीर पर लगा दे, लगाने के बाद उसे 15 मिनट तक छोड़ दें

तत्पश्चात पानी से साफ कर ले क्योंकि दूध रूखी त्वचा को नर्म और मुलायम बना देता है। वही शहद में ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो त्वचा को मॉइश्चराइज करता है।

6- नारियल तेल, गुलाब जल और बादाम का तेल

हम आप इसमें आपको बेसिक चीजें बताएंगे कि क्या क्या यूज करना चाहिए और जो Available हो सके, अगर आपकी बहुत ज्यादा ड्राई स्किन है, तो आप को अधिक से अधिक मस्त राइजिंग और हाइड्रेटिंग चीजें use करनी है। अगर आपकी नॉर्मल ड्राई स्किन है तो आप क्या कर सकती हैं।



विधि-
Cleaning के लिए सबसे पहले हम कोकोनट ऑयल 100% प्योर लेंगे, क्योंकि यदि हम आर्टिफिशियल मेकअप क्लीनर लेंगे, तो वह हमारे स्किन को बहुत ज्यादा सुखा देता है। हार्ड केमिकल के चलते, हमें उन्हें यूज़ नहीं करना चाहिए, और उसके बाद Coconut Oil को थोड़ा सा हाथ में लेंगे और चेहरे पर मालिश करना है।

ताकि जो गंदगी है वह हट जाए, जिनकी आयली स्किन है वह एलोवेरा जेल use कर सकते हैं। 2 मिनट मालिश करने के बाद उसे टिशू पेपर से साफ कर लेना है, क्योंकि पेपर सारा आयल ले लेता है।

इसके बाद कोई हाइड्रेटिंग चीज यूज करेंगे, जैसे कि गुलाब जल इसे आप किसी स्प्रे बोतल में रख लें, और चेहरे पर यूज़ करें, क्योंकि यह बहुत ही रिफ्रेशिंग होता है। और मॉइश्चराइजिंग के लिए आपको बदाम का तेल को यूज करना है।

केवल रात में ही प्रयोग करना है, क्योंकि रात में स्किन रिफ्रेश होती है। बादाम के तेल को थोड़ा सा हाथ में लेकर अच्छी तरह से मसाज करना है। उसके बाद आप कोई जेल लगा सकते हैं यदि आपकी स्किन फट हुई है उसके बाद सो सकते हैं।

दोस्तों हम इस आर्टिकल के द्वारा स्‍किन की देखभाल कैसे करें- skin ki dekhbhal kaise kare sardi me जो बताने का कोशिश किया है वह आपको कैसा लगा। मुझे यकीन है कि ये जो मैंने जो नुस्खा बताया हुआ है। इसे फॉलो करने से सर्दियों में जो skin से रिलेटेड जो दिक्कतें आती हैं आपको जरूर लाभ मिलेगा हमें कमेंट करके बताइएगा।

Post a Comment

0 Comments