Increase running stamina tips in hindi: दौड़ने का स्टेमिना व स्पीड बढ़ाने के लिए क्या खाएं और क्या करें

Increase running stamina tips in hindi-दौड़ने का स्टेमिना व स्पीड बढ़ाने के लिए क्या खाएं और क्या करें, how to increase stamina tips in hindi,running stamina foods, रनिंग के दौरान सांस फूल जाए तो क्या करें और उसके उपाय, शरीर में स्टेमिना की कमी को कैसे पहचाने, स्टेमिना बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए,दौड़ में स्टेमिना बढ़ाने वाले फूड,रनिंग के दौरान सांस फूलने लगे तो क्या करें, stamina food for male in hindi

दौड़ने का स्टेमिना व स्पीड बढ़ाने के लिए क्या खाएं और क्या करें- Increase running stamina tips in hindi


Increase running stamina tips in hindi-दौड़ने का स्टेमिना व स्पीड बढ़ाने के लिए क्या खाएं और क्या करें-किसी भी काम को आसानी और देर तक करने के लिए हमारे शरीर में एनर्जी और स्टेमिना का होना अति आवश्यक होती है। अगर आप एक एथलीट हैं या कोई खेल खेलते हैं, जैसे कि क्रिकेट, फुटबॉल, बैडमिंटन, टेनिस या किसी सरकारी नौकरी की तैयारी में जुटे हुए हैं, जैसे कि फौज, पुलिस, आर्मी, नेवी तो आपको अपने स्टेमिना को बढ़ाने की बहुत जरूरत है, क्योंकि सरकारी नौकरी हासिल करना चाहते हैं तो आपको फिजिकल टेस्ट देना होता है। Increase or improve running stamina tips in hindi सही से दौड़ नहीं पाएंगे और सरकारी नौकरी का सपना पूरा नहीं हो पाएगा।

बहुत से लोगों को ऐसा लगता है कि स्टेमिना सिर्फ खिलाड़ियों के लिए है, और जो लोग गवर्नमेंट जॉब की तैयारी कर रहे होते हैं। सिर्फ उनके लिए ही जरूरी है। लेकिन अच्छा स्टेमिना नॉर्मल लोगों के लिए भी काफी जरूरत होता है। इससे सिर्फ आपका शरीर मजबूत नहीं होता बल्कि इससे आपकी मानसिक शक्ति भी बढ़ती है।

इस आर्टिकल में हम इसी जरूरी बात पर चर्चा करने वाले हैं और बताएंगे कुछ घरेलू उपाय जिन्हें आसानी से फॉलो करके आप अपने स्टेमिना को बढ़ा सकते हैं। और अंत में हम यह भी जानेंगे कि दौड़ते समय सांस फूलने की समस्या से कैसे छुटकारा पाया जाए।

शरीर में स्टेमिना की कमी को कैसे पहचाने-Increase Running stamina tips in Hindi

- थोड़े से मेहनत पर ज्यादा पसीना आना।
- भूख कम लगना।
- हमेशा शरीर थका महसूस होना।
- कभी-कभी चक्कर आ जाना।
- आंखों के सामने धुंधलापन आना।
- कोई भी काम हो हमेशा मना करना।
- हाथों और पैरों में हमेशा दर्द रहना।
- ज्यादा नींद लेना।

रनिंग स्टेमिना बढ़ाने वाले फूड- Best diet for running stamina in hindi

दूध और शहद- दूध और शहद का प्रयोग करने से शरीर में ताकत मिलती है, क्योंकि दूध और शहद में पोषक तत्व और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा पाई जाती है जो शरीर के मेटाबॉलिज्म प्रोसेस को स्पीड करके शरीर के स्टेमिना को जल्द ही बढ़ा देते हैं। 

जिसके परिणाम स्वरूप शरीर की मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं और शरीर में ताकत आती है। इसलिए रोज सुबह एक गिलास दूध में दो चम्मच शहद को डालकर उनका सेवन करना चाहिए।

नारियल का पानी- नारियल पानी पीने से शरीर को एंटीऑक्सीडेंट, मिनरल्स और विटामिंस जैसे पोषक तत्व मिलते हैं जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता और स्टेमिना को तेजी से बनाते हैं।

Increase running stamina tips in hindi बहुत से लोग नारियल का पानी वर्कआउट करने से पहले पीते हैं। नारियल में 200 मिली लीटर से भी अधिक पानी होता है। इसके अलावा इसमें अमीनो एसिड, एंटी ऑक्सीडेंट, बी कांप्लेक्स, विटामिन सी इत्यादि मौजूद होता है। 

कई लोग इसका नाम बेस्ट ड्रिंक के रूप में भी लेते हैं
एक्सरसाइज शुरु करने के पहले पीते हैं। जिससे शरीर को भरपूर मिनरल्स मिल सके और हमारे शरीर में स्टेमिना की कमी भी दूर हो जाती हैं।

केला- जो लोग रनिंग करते हैं उनके लिए बहुत ही फायदेमंद है। अगर आप स्टेमिना बढ़ाना चाहते हैं तो आपको जरूर खाने चाहिए
 
केला शरीर को ताकत देता है और बलवान बनाता है। दूध के साथ शेक बना कर लेते हैं तो आपके शरीर को सेहतमंद रखता है और इसके साथ-साथ आपका स्टेमिना को भी बढ़ाता है। 

जो लोग वर्क आउट करते हैं वे लोग वर्कआउट करने से 30 मिनट पहले 2 केले का शेक बनाकर पीते हैं, जिससे उनका स्टेमिना बढ़ जाता है।

पालक- पालक का इस्तेमाल करना शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। पालक में प्रोटीन, विटामिन बी और आयरन जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।जो शरीर के स्टेमिना को बढाकर मजबूत और ताकतवर बनाते हैं। 

पालक खाने से शरीर के अंगों के दर्द से छुटकारा मिल जाता है इसलिए आपको पालन का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करना चाहिए

कार्बोहाइड्रेट- शरीर को ऊर्जा देने का काम कार्बोहाइड्रेट करता है। इसलिए आपको भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट का इस्तेमाल करना चाहिए, जैसे कि चावल, सेव, आलू, सफेद ब्रेड, बादाम, काजू और और डेयरी प्रोडक्ट जैसे दूध और दही।

ज्यादा से ज्यादा पानी पिए- दिन भर में 5 या 6 लीटर पानी पीना चाहिए, क्योंकि अगर आपके शरीर में कम पानी होगा तो आपका शरीर निर्जलीकरण हो जाएगा, जिसकी वजह से आपको कमजोरी और थकान आएगी और आपका शरीर कमजोर पड़ जाएगा तो आप शरीर का स्टैमिना नहीं बढ़ा पाएंगे।

एक्सरसाइजप्रतिदिन एक्सरसाइज करके आप अपने शरीर का स्टेमिना को बढ़ा सकते हैं और यह सबसे अच्छा तरीका है। स्टेमिना बढ़ाने के लिए आप रोजाना 30 से 45 मिनट वर्कआउट करिए। इससे आपका केवल स्टेमिना ही नहीं, बल्कि आपकी बॉडी भी मजबूत होगी। 

व्यायाम करने से आपको कभी भी थकान और आलस नहीं आएगा और आप हमेशा तरोताजा महसूस करेंगे।

यदि आपको अपने रनिंग स्टेमिना को बढ़ाना है तो कार्डियो एक्सरसाइज कर सकते हैं। क्योंकि स्टेमिना को बढ़ाने के लिए कार्डियो एक्सरसाइज बहुत बढ़िया एक्सरसाइज है।

भरपूर नींद लें- यदि आप थकान से दूर रहना चाहते हैं, Increase running stamina tips in hindi तो भरपूर नींद लेना अति आवश्यक है। इसके लिए आपको कम से कम प्रतिदिन 7 से 8 घंटे की भरपूर नींद लेना बहुत जरूरी है। 

नींद पूरी ना होने से शरीर की ताकत धीरे-धीरे समाप्त होने लगती है और किसी काम को करने में मन नहीं लगता।

टेंशन को कम करना- आज के युग में पीछे रहना किसे पसंद होगा, दुनिया की रफ़्तार इतने तेजी हो चुकी है कि सभी किसी ना किसी काम में दौड़ लगाते रहते हैं, और कहीं ना कहीं टेंशन से घिरे हुए रहते हैं। टेंशन से शरीर और मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है।

इसलिए जितना हो सके टेंशन से दूर रहने का प्रयास करें, जो आपके लिए अच्छा होगा। इसके लिए प्रतिदिन सुबह पहले गाने सुने और योग कर सकते हैं। जिससे आप पाएंगे कि थोड़े ही दिनों में आपका एनर्जी का अस्तर बढ़ने लगेगा।

ओट्स- स्टेमिना बढ़ाने के लिए ऐसे फूड्स का चुनाव करना चाहिए, जिनसे ज्यादा से ज्यादा एनर्जी का स्रोत मिले मुकेश में एनर्जी के साथ फाइबर, कंपलेक्स, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन की मात्रा भी शामिल होते हैं।
 
इसमें पाए जाने वाला ग्लाइसेमिक इंडेक्स जिससे यह ग्लूकोज को ब्लड में घूमता है और देर तक ऊर्जा मिलती रहती है। ओट्स में पाए जाने वाले विटामिन बी, एंटी ऑक्सीडेंट, मिनरल्स और कुछ महत्वपूर्ण तत्व मौजूद होते हैं।

इसके परिणाम स्वरूप शरीर मैं विटामिन की पूर्ति हो जाती है। जो एथलीट से संबंधित हैं, उनके लिए बहुत लाभदायक होता है। 

Increase running stamina tips in hindi यदि आप रनिंग करने वाले हैं, तो आपको ओट्स को अपने डेली रूटिंग में शामिल करना अत्यंत आवश्यक है। आप चाहे तो सुबह या फिर ब्रेकफास्ट में प्रयोग कर सकते हैं।

चिया बीज से स्टेमिना को बढ़ाएं- चिया बीज भी रनिंग स्टेमिना को बढ़ाने के लिए एक अच्छा स्रोत माना जाता है। चिया बीज में मौजूद फाइबर, एंटी ऑक्सीडेंट, प्रोटीन, आयरन और कैल्शियम जो शरीर के मसल्स को बढ़ावा देने के साथ-साथ शरीर की हड्डियों को मजबूती प्रदान करने में सहायक होते हैं।

शहतूत- शहतूत फ्रूट खाने से स्टेमिना को बढ़ावा मिलता है, इसमें ज्यादा मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट और कैलोरी की मौजूदगी कम होती है। इसे ब्लैकबेरी के नाम से भी पहचान सकते हैं। 

शहतूत में विटामिन, फाइबर और मैग्नीशियम होता है। प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के लिए विटामिन सी की जरूरत पड़ती है। 

मैग्नीशियम से विटामिन डी कैल्शियम और फास्फोरसको ग्रहण कर लेता है, जिससे शरीर स्ट्रांग रहती है। तथा फाइबर सारे कोलेस्ट्रॉल लेबल को कम कर देता है 

जो ऊर्जा के स्तर को बढ़ा देता है। जब कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हुआ रहता है, तो रक्त का सरकुलेशन ठीक से हो पाता है।

स्टेमिना बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए- running stamina badhane ke liye kya khaye


हमारे बहुत सारे ऐसे दोस्त होंगे जो दौड़ना तो शुरू कर देते हैं परंतु उन्हें यह पता नहीं होता कि Running stamina badhane ke liye kya khayen इसकी जानकारी बिल्कुल भी नहीं होती, जिसके कारण उनका शरीर धीरे-धीरे कमजोर होने लगता है तो आइए जानते हैं रनिंग के दौरान आपको किन चीजों का सेवन करना चाहिए।


नींबूनींबू में मौजूद विटामिन सी इम्यून सिस्टम को दुरुस्त रखने मैं सहायक होता है। यदि आप रनिंग स्टेमिना को बढ़ाना चाहते है तो विटामिन सी की जरूरत पड़ती है और जिन्हें रनिंग करते वक्त चोट और घाव हो जाते हैं। तो उनको भरने में मदद मिलती है। 

यदि आप दौड़ने वाले हैं और आपको घाव हो जाता है तो उनको भरने में काफी हेल्प मिलेगी, और घाव जल्द ही भर जाएगा। जिससे दूसरे दिन रनिंग के दौरान आपको कोई तकलीफ नहीं होगी।

बदामशरीर की स्टेमिना को बढ़ाने में बदाम आपकी मदद कर सकता है। बदाम आपकी मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते ही हैं, साथ ही इसमें पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट्स जो स्टेमिना के लेबल को भी बढ़ाने में काफी सहायक होते हैं।

बदाम प्रतिदिन खाते रहना से शरीर हेल्दी होता है। जिससे मोटापा कंट्रोल में रहेगा और साथ ही प्रतिदिन सेवन करते रहने से बुद्धि में विकास होता है।

पीनट बटरएनर्जी को बरकरार रखने के लिए पीनट बटर बहुत लाभदायक होता है। पीनट बटर लेने से पेट भरा महसूस होता है और इसे हेल्दी फैट नहीं माना जाता है

जो लोग वर्कआउट करते हैं उनके लिए प्रोटीन की पूर्ति हो जाती है। पीनट बटर को खाते समय यदि ब्राउन ब्रेड का उपयोग किया जाए तो और ज्यादा लाभदायक हो जाता है।

फलस्टेमिना को increase  करने के लिए विटामिन सी भरपूर मात्रा में लेना चाहिए। Increase running stamina tips in hindi इसके लिए आप इन फलों का चुनाव कर सकते हैं जैसे- संतरा, नींबू तथा खट्टे फलों को खा सकते हैं, जिनसे विटामिन सी प्राप्त होता है। 

यह स्टेमिना को बढ़ाने के साथ साथ प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए भी उपयोगी है। इन सभी फलों से शरीर को डिटॉक्स करने में भी हेल्प मिल जाती है। इसलिए इन फलों का जूस पीना आज से ही शुरु कर दे।

अखरोट- एनर्जी प्राप्त करने के लिए अखरोट एक अच्छा स्नेक्स है। प्रोटीन, विटामिन तथा ओमेगा 3 फैटी एसिड मौजूद होता है। यदि रोज सेवन करते हैं तो शरीर में ऊर्जा प्राप्त होने के साथ शरीर की थकान दूर हो जाएगी।

रनिंग के दौरान सांस फूल जाए तो क्या करें?

देखा जाए तो रनिंग करने वाले सभी को सांस फूलती ही है। सांस फूलने की समस्या किसी में कम होती है और किसी में ज्यादा, तो इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए हम कुछ टिप्स जानेंगे-

सांस लेने का तरीका

सभी दौड़ लगाने वाले लोगों को इसकी जानकारी होना अति आवश्यक है। जिन्हें पता है उन्हें सांस फूलने की परेशानी से थोड़ा आराम मिल जाता है। जिन्हें ज्यादा दूरी तक दौड़ लगानी है तो उन्हें चाहिए कि सही ढंग से लंबी लंबी सांस ले, और जिन्हें कम दौड़ लगानी है, उन्हें छोटी-छोटी सांस लेना सही होता है।

रनिंग के दौरान ध्यान देने वाली बातें

दौड़ लगाते समय आपको यह ध्यान रखना जरूरी है कि आपका जो सोल्डर है, उसे सीधा रखना चाहिए। सोल्डर को झुका कर रखेंगे, तो सांस ठीक तरह से नहीं ले पाएंगे।यदि आप कंधों को सीधा करके दौड़ेंगे, तो शरीर पूरी तरह से सांस ले पाएगी।

ऑक्सीजन की मात्रा कम नहीं होनी चाहिए

शरीर के लिए ऑक्सीजन की जरूरत अति आवश्यक होती है और इसकी पूर्ति करने के लिए भरपूर सांस लेना बहुत जरूरी होता है। यदि सांस कम लेंगे तो ऑक्सीजन की पूर्ति शरीर को नहीं हो पाएगी। जिसके परिणाम स्वरूप आपकी सास फूलोंने लगेगी और रनिंग करने में दिक्कत आएगी।


व्यायाम

आपको प्रतिदिन कुछ ऐसा एक्सरसाइज करना है या फिर योग कर सकते हैं। जिससे आपकी सांस को बढ़ाने में मदद मिल सके। यदि ऐसा प्रतिदिन 20 मिनट तक करते हैं तो उससे भी आपको फायदा मिलेगा।


खाने काडाइट प्लान

जितने लोग रनिंग करने वाले हैं उन्हें अपने खाने की डाइट प्लान पर विशेष ध्यान देना चाहिए। यदि ठीक प्रकार से ध्यान नहीं दिया गया, तो भी सांस फूलने की और थकान की परेशानी होती रहती है, तो हर समय ध्यान रखें कि दौड़ लगाने के लिए शरीर को अधिक से अधिक विटामिन और कार्बोहाइड्रेट की जरूरत पढ़ती है।

इनकी पूर्ति के लिए जरूरी फल और ड्राई फ्रूट्स और साथ ही दूध और केला को प्रतिदिन सेवन करना चाहिए जिससे आपकी स्टेमिना बरकरार रहे।


दौड़ की गति में ध्यान दें

दौड़ लगाते समय ध्यान दें, कि आपकी गति बराबर रहे, यदि आप अपनी गति को कभी कम करते हैं और कभी बढ़ा देते हैं, तो उस दौरान आपकी सांस फूलने की समस्या बढ़ सकती है। जिससे दूरी तय करने में परेशानी हो सकती है। आपको रनिंग के वक्त किलोमीटर के हिसाब से दौड़ लगाने का प्रयास करें।


आवश्यक बातें

कई लोगों का यह प्रश्न होता है कि दौड़ करते वक्त मुंह को खुला रखे या बंद। इसके लिए हम आपको यही सलाह देंगे कि यदि आप short running कर रहे हैं, तो उस समय मुंह बंद करके दौड़ लगा सकते हैं, जैसे 100, 200, 400 मीटर, परंतु लॉन्ग दौड़ लगाते समय मुंह बंद रखते है तो यह गलत है। Increase running stamina tips in hindi इसलिए हमेशा ध्यान रखें की रनिंग के दौरान मुंह को हमेशा खोल कर रखना है।

इससे हमारे शरीर में ऑक्सीजन नाक और मुंह दोनों से आएगा और ज्यादा से ज्यादा ऑक्सीजन पहुंच पाएगा और आपकी सांसे फूलने की समस्या कम हो जाएगी।जिसके परिणाम स्वरूप आप अपने लक्ष्य को हासिल कर पाएंगे।


Conclusion

दोस्तों हमने आपको Increase running stamina tips in hindi- दौड़ने का स्टेमिना व स्पीड बढ़ाने के लिए क्या खाएं और क्या करें के कुछ तरीके बताए हैं, जो आपको हेल्प करेंगी। आजकल हर कोई अपने काम में व्यस्त हो चुका है कि उसके पास अपने आपको ध्यान देने समय नहीं मिल पाता और यदि कुछ करना चाहे तो स्वास्थ्य में कुछ ना कुछ दिक्कत आ जाती है। यदि आप अपने रनिंग स्टेमिना को मजबूत करना चाहते हैं तो हमारे बताए गए तरीके को फॉलो करें, मुझे विश्वास है आपको जरूर हेल्प मिलेगी।


इसे भी पढ़ें-

Post a Comment

1 Comments

  1. Nice blog, thanks for sharing with us.
    It contains a lot of information. If you are interested to read more blogs then visit.
    healthy diet and exercise
    fitness and healthy diet
    best diet for fitness training
    Best Food For Stamina

    ReplyDelete