उबले हुए अंडे खाने के फायदे | Ande khane ke fayde

उबले हुए अंडे खाने के फायदे | Ande khane ke fayde

अंडे खाने के फायदे-uble huye ande khane ke fayde


उबले हुए अंडे खाने के फायदे-Ande khane ke fayde - जो लोग नॉनवेज खाने वाले होते हैं उन्हें अंडा जरूर पसंद होगा। क्या उन्हें पता होता है, कि अंडे खाने से क्या लाभ मिलता है। यहां तक कि जो बाजारों में बेचने वाले होते हैं शायद उन्हें भी पूरा मालूम नहीं होगा कि, अंडे से क्या फायदा होता है। आपने यह कहावत तो जरूर सुना होगा कि "संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे " यह लाइन अंडे के लिए बहुत ही आकर्षित करती है यूएसए के लोग जो होते हैं। ज्यादा से ज्यादा मुर्गी के मंडे को ही खाना पसंद करते हैं। एकल कंघी सफेद लेगार्न के हिसाब से 1920 और 30 के दशक में अंडे की उत्पत्ति बहुत ही कम था।


लेकिन 1940 के दशक में किसानों ने अपना घर परिवार को चलाने के लिए मुर्गियां पालना शुरू किया, तथा अंडे की पैदावार होने लगी। कुछ समय बाद जब 1960 का दशक आया, तब बड़े वाणिज्यिक उत्पत्ति का उपाय मिला , जिसके कारण अंडे की बढ़ोतरी होने लगी। उसके बाद बहुत से लोग मुर्गियां पालना शुरू कर दिया। अगर आज के समय में देखा जाए तो अमेरिका में लगभग 50 बिलियन अंडे की उत्पत्ति होती है।


क्या आपको पता है कि कोई भी एक अंडे में क्या होता है। अगर इसके फायदे (उबले हुए अंडे खाने के फायदे-Ande khane ke fayde) के बारे में ध्यान दें, तो यह एक संपन्नस्रोत है। यदि अंडे की प्रोटीन की बात की जाए तो यूएसए के कृषि विभागों ने सर्च किया और बताया कि कोई 1 घंटे में 72 कैलोरी, 6 ग्राम प्रोटीन और 5 ग्राम वसा पाया जाता है। लेकिन उनमें फाइबर नहीं होता , अंडे की जर्दी कोलेस्ट्राल की कमी को पूरा करती है।


अंडे को खाने के लिए इसको कई प्रकार से प्रयोग में लाते हैं, जैसे की आमलेट बनाकर, ब्रेड के साथ, उबालकर, अंडा कढ़ी बनाकर तथा अंडे से बना रोल को भी बच्चे बहुत ज्यादा पसंद करते हैं।


यह सबको पता है कि प्रतिदिन अंडे खाने से बच्चों के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। तो चलिए जानते हैं कि अंडे का आमलेट, उबला हुआ अंडा तथा बिना उबला हुआ अंडा यानी कि कच्चा अंडा खाने से क्या-क्या फायदे होते हैं। पर कुछ लोग का कहना है कि डेली अंडा खाना चाहिए, क्या यह 100% सही है। तथा हमें अपने बच्चों के स्वास्थ्य के लिए उनके भोजन में कितने अंडे को शामिल करना चाहिए, तथा हम अंडे के लाभ के बारे में गहराई से जान सके इसके लिए हम कुछ अंडे से लाभ को पढ़ेंगे और अपने स्वास्थ्य के लिए निश्चित करेंगे।


इसे भी पढ़ें : स्‍किन की देखभाल कैसे करें

नाश्ते में अंडा खाए  वजन को बढ़ाने  के लिए- ande khane ke fayde

यदि आप दुबले - पतले हैं , और अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ब्रेकफास्ट में 300 से 500 कैलोरी खाने में उपयोग कर सकते हैं। ध्यान दें यदि आपको वास्तविक तरीके से चाहते हैं कि आपका वजन बढ़ जाए तो इसके लिए 500 calorie ज्यादा खाना पड़ेगा। अगर अपने वजन को संतुलन रखने के लिए 1500 कैलोरी का प्रयोग करते हैं, तो वजन बढ़ाने के उपरांत प्रत्येक दिन 2000 कैलोरी का प्रयोग करना पड़ेगा।

इसके लिए आप कुछ नीचे दिए गए टिप्स का प्रयोग कर सकते हैं -

दलिया, मूंगफली और अंडा से वजन बढ़ाए

सामग्री -

2 से 4 अण्डे

आधा कप ओट्स

एक कप फुलक्रीम दूध

एक पीस पका हुआ केला

2 चम्मच बटर

आधा कप भिगोया हुआ किशमिश

और थोड़ा शहद

बनाने की विधि -

पहले दूध को उबाल लेंगे, तत्पश्चात आधा कप ओट्स मिलाकर पकाएंगे। जब तक की दूध गाढ़ा और ओट्स मुलायम ना हो जाए। उसके बाद उसे चुल्हे से उतार देंगे, और उसे किसी दूसरे बर्तन में निकाल लेंगे, उसके बाद  उसमें बटर सहद और मूंगफली को मिलाकर उसे अच्छी तरह से मिला लेंगे। इसे आप केला और किसमिस के साथ इसका सेवन कर सकते हैं।

और साथ में 2 से 4 अंडे को उबालकर , उसमें से पीला वाला भाग हटा देंगे और जो सफेद वाला पार्ट बचता है, सिर्फ उसे ही खाएंगे ऐसा आपको रोज सुबह और शाम दोनों टाइम करना है, क्योंकि अंडे में प्रोटीन - 12.56 ग्राम, वसा - 9.51 ग्राम कैल्सियम – 56 मिलिग्राम आयरन - 1.75 मिलिग्राम , और फैटी ऐसिड जो आपके वजन को बढ़ाने में बहुत हेल्प करेंगे। इस विधि को अपनाएं और आप कुछ ही दिनों में देखेंगे की आपके वजन में फर्क आना शुरू हो जाएगा।


अंडा आपके भूख को बढ़ा देता है-Omlet khane ke fayde

इसमें कोई शक नहीं है कि अंडा स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है, तथा यह भी काम करता है जब आपके भूख में कमी आ जाती है। यदि आप बीमार होते हैं तो आपकी भूख समाप्त हो जाती है जिससे आपका शरीर कमजोर होने लगता है, तो इसके लिए आप दलिया और अंडे का उपयोग कर सकते हैं जिससे आपकी भूख बढ़ने लगती है।

अंडे में  विटामिन डी  का  स्रोत होता है - Uble huye ande khane ke fayde

हमें पता है कि रोज सुबह सूरज का धूप लेने से हमारे शरीर में विटामिन डी की कमी दूर होती है। तथा हमें यह भी पता होना चाहिए कि अंडे में कैलशियम मैग्निशियम , फास्फेट , जस्ता और आयरन। जो हमारे आंतों के अवशोषण को बढ़ाने के लिए , हमारे स्वास्थ्य को विटामिन डी की जरूरत होती है। ये सभी हमारे शरीर की हड्डियों और उनके विकास के लिए बहुत जरूरी होता है।

रूखी और बेजान त्वचा के लिए - Ande khane ke fayde

रूखी और बेजान त्वचा के लिए अंडे का जो सफेद पार्ट होता है। यानी कि अंडे के जर्दी को अलग करके जो सफेद पार्ट होता है, पहले अपने चेहरे को साफ पानी से धो ले , और उस सफेद पार्ट को चेहरे पर लगाएं तथा छोड़ दे। जब वह सूख जाए तो हल्के गर्म पानी से उसे साफ कर ले। त्वचा की गंदगी को हटा देगा यदि आपको अंडे की गंध पसंद नहीं है, तो उसमें थोड़ा नींबू का रस मिला लें, ऐसा करने से आपके चेहरे की बेजान त्वचा नमी में बदल जाएगी और चेहरा मुलायम महसूस होगा।



अंडे से आंखों का इलाज- Ande khane ke fayde

कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जिनके आंखों के नीचे या आस-पास काली छाई हो जाती है। जिसके चलते वह कई तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, पर फिर भी उनको फायदा नहीं होता। इसके लिए आप अंडे का यूज कर सकते हैं यदि इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको अंडे की जर्दी को अलग करके जो सफेद पार्ट बचता है, उसे किसी बर्तन में निकाल लें, और उसे अपनी आंखों के आस-पास प्रयोग करें, तथा उसे सूखने दे। 

तत्पश्चात सूख जाने पर उसे ठंडे पानी से साफ कर दें, ऐसा जब भी करें अपने चेहरे को पहले साफ कर लेना चाहिए। यह नुष्का सप्ताहिक तौर पर कर सकते हैं। यदि आपकी त्वचा ज्यादातर आयली है तो आप सप्ताह में दो बार प्रयोग में ला सकते हैं यदि आपको कोई एलर्जी हो गई है तो आप अंडे का प्रयोग ना करें।



ओमेगा - 3 एस पाया जाता है अंडे में

मछली एक नॉनवेज आहार होता है जिसमें omega-3 s का मिश्रण होता है। जो हमारे स्वास्थ्य के लिए वसा की पूर्ति करताहै। विशेषज्ञों का मानना है कि omega-3 s मस्तिष्क के विकास और संज्ञानात्मक की बढ़ोतरी में लाभदायक होता है, यदि कोई अंडे का प्रतिदिन उपयोग करता है, तो उसके मस्तिष्क में विकास, गठिया और दिल का मरीज बनने से रुक जाता है।

अंडे में भरपूर वसा पाया जाता है-Uble huye ande khane ke fayde

जो लोग प्रतिदिन अंडे का सेवन करते हैं उनका स्वास्थ्य संतुलन रहता है, क्योंकि अंडे में संतृप्त और असंतृप्त  वसा का भरपुर बैलेंस होता है जो बच्चों में स्वास्थ्य के बृद्धि के लिए मदद करता है। हर कोई चाहता है कि हमारा बच्चा स्वास्थ्य और हेल्दी रहे, तो इसके लिए आप बिना टेंशन के अंडा खिला सकते हैं। बच्चे अंडे का आमलेट खाना ज्यादा पसंद करते हैं। 

मगर आपको अंडे को उबालकर उसमें से पीला वाला भाग निकाल कर जो शेष सफेद वाला पार्ट बचता है, उसे ही दे। यह ज्यादा अच्छा रहेगा , नहीं तो आप पूरा खिला सकते हैं, क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन और वसा पाया जाता है जिससे आपके बच्चे में ग्रोथ हो सके


Muscles  फौलादी बनाएं -

अंडे में प्रोटीन होता है और वह हमारे शरीर के मांसपेशियों और उत्तको को मेंटेन रखना, और उनकी सही ढंग से वृद्धि करने में बहुत ही सहायता करता है। तथा प्रतिदिन अंडे का सेवन करने से आपकी बॉडी मजबूत रहती है।

बुद्धि के विकास में फायदेमंद है अंडा -

अंडे में प्रोटीन के अलावा इसमें खनिज की मात्रा भी मौजूद होता है। जो बुद्धि और तांत्रिक तंत्र के विकास के लिए बहुत ही लाभदायक होता है।

अंडे से ऊर्जा की प्राप्ति - Ande khane ke fayde

यदि आप डेली काम करने वाले हैं तो दिनभर वर्क करने से थकान महसूस होती है , क्योंकि वर्क करते रहने से हमारे शरीर की ऊर्जा की खपत होती है। इसलिए प्रतिदिन आपको अंडा खाना चाहिए क्योंकि अंडे में भरपूर पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपके शरीर को वास्तविक रूप से उर्जा की पूर्ति हो जाती है।

ज्यादा पौष्टिक वाला भोजन

अगर कहा जाए कि धरती पर सबसे ज्यादा पौष्टिक खाद्य पदार्थ कौन सा है, तो अंडे का नाम लेना शायद गलत नहीं होगा, क्योंकि यदि प्रतिदिन एक या दो अंडा खाते रहने से स्वास्थ्य के बारे में टेंशन लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी , क्योंकि इसमें प्रोटीन वसा और कई सारे गुण मौजूद होते हैं। जो आपको स्वस्थ रखने में बहुत ही लाभदायक होता है।



दोस्तों हमने इस लेख में उबले हुए अंडे खाने के फायदे-Ande khane ke fayde अपना विचार विमर्श किया और बताया कि प्रतिदिन अंडे का सेवन करने से आपकी बॉडी, बुद्धि, मांसपेशियों में, हड्डियों में, रूखी और बेजान त्वचा में नामी आदि में विकास होगा friends हमें यह कमेंट करके बताएं कि यह आर्टिकल आपको कैसा लगा।

धन्यवाद !


Post a Comment

0 Comments